SSC CGL 2024 in Hindi

SSC CGL 2024 in Hindi

SSC CGL 2024 in Hindi:- SSC CGL 2024 EXAM (Staff Selection Commission Combined Graduate Level) परीक्षा भारत में तैयार होने वाले युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से, केंद्रीय सरकारी नौकरी के विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाती है। यह एक गुणवत्ता मानकीकरण परीक्षा है जिसमें उम्मीदवारों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। इस लेख में, हम इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बात करेंगे और एसएससी सीजीएल के संपूर्ण पाठ्यक्रम की जानकारी प्रदान करेंगे।

EXAM SYLLABUS OF SSC CGL 2024 in Hindi

Tier 1: इस चरण में आपको कंप्यूटर पर एक ऑनलाइन समय-अवधि परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की वस्तुसूची, आम ज्ञान, सामान्य तार्किक बुद्धि, अंग्रेजी भाषा के प्रश्न और सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे जाते हैं।
वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की वस्तुसूची: इस प्रश्न कार्यक्रम के अंतर्गत आपको भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भूगोल और इतिहास की जानकारी के प्रश्नों का सामना करना पड़ता है।


General Knowledge : इस भाग में उम्मीदवारों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों, खेल, पुरस्कार, संगठन, विज्ञान आदि के संबंध में ज्ञान होना चाहिए।
General Intelligence & Reasoning: इस अध्याय में, उम्मीदवारों को टेस्ट से संबंधित सामान्य तार्किक प्रश्नों का समाधान करना होता है।
अंग्रेजी भाषा: इस अध्याय में, उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा के व्याकरण और बोल-चाल का ज्ञान होना चाहिए।
General Science : इस अध्याय में, उम्मीदवारों को भारतीय राजनीति, आर्थिक विकास, समाजशास्त्र, भूगोल, भूगोल पेटर्न, संघर्ष और महत्वपूर्ण इतिहासी घटनाओं के प्रश्नों का सामना करना होता है।
Tier 2: इस चरण में, आपको विस्तृत पेपर संख्या 1 और पेपर संख्या 2 देने होते हैं। यह चरण आपके उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर आधारित होता है। चयनित विषयों की यादृच्छिक सूची कुछ इस प्रकार होती है: गणित, हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र आदि।
पेपर 1: इस पेपर में, उम्मीदवारों को प्रश्नो के बारे में ज्ञान, सामान्य ज्ञान, analytical & Reasoning के प्रश्नों का सामना करना होता है।
पेपर 2: इस पेपर में, उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में एक निबंध लिखना होता है।


Tier 3: इस चरण में, उम्मीदवारों को एक दूसरे भाषा में एक निबंध लिखना होता है। इसमें व्यक्तिगतता संबंधी प्रश्नों का सामना किया जाता है।

Tier 4 : यह चरण केवल संवेदनशीलता जांच की परीक्षा होती है, इसमें कंप्यूटर आधारित कौशल परीक्षा और इंटरव्यू शामिल होते हैं।


संगठनिक पहलू


एसएससी सीजीएल परीक्षा का आयोजन भारतीय कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा वार्षिक आधार पर आयोजित की जाती है और उम्मीदवारों को केंद्रीय सरकार की विभिन्न नौकरियों के लिए चयन की सुविधा प्रदान करती है।

Official website:- https://ssc.nic.in/

SSC CGL EXAM PATTERN


बेस्ड् ऑन अप्तरीत कर्मचारियों के लिए परीक्षा (सीजीएल) का मुख्य पाठ्यक्रम तीन पड़ावों में विभाजित है:

टीयर 1, टीयर 2 और टीयर 3।

प्रत्येक पड़ाव में अधिकांश पाठ्यक्रम अवश्यकताओं का समावेश करता है और मानक परीक्षण प्रक्रिया द्वारा उम्मीदवारों के तकनीशंस और ज्ञान को मापता है।

Read Also:- UPSC Exam 2024 In Hindi

SSC CGL 2024 in Hindi- Exam Syllabus

SSC CGL Tier-I Sections & SubjectsNumber of QuestionsMarks
A: General Intelligence Reasoning2550
B: General Awareness2550
C: Quantitative Aptitude2550
D: English Comprehension2550
Total 100200
SSC CGL 2024 in Hindi

SSC EXAM SYLLABUS DETAILS

SSC CGL EXAM IMPORTANT EVENTSEXAM PATTERN
टियर 1टियर 1 परीक्षा एक भाषा का प्रारंभिक स्तर का टेस्ट होता है और कुल अंकों की संख्या 200 होती है।
टीयर-II (मेन्सयह चरण भी ऑनलाइन होता है और यह उन उम्मीदवारों के लिए होता है जिन्होंने टीयर-I को सफलतापूर्वक पास किया है। यह चरण चार विषयों पर आधारित होता है – अंग्रेजी भाषा और लेखा, सामान्य अध्ययन, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और सामान्य बुद्धि।

टीयर-III (दस्तावेज़ीकरण):
यह चरण आयोजित होता है जिन उम्मीदवारों के लिए जो टीयर-II को सफलतापूर्वक पास कर चुके होते हैं। इसमें एक व्यक्तिगत और अभिभाषक दस्तावेज़ लिखने के लिए जांच की जाती है।
टीयर-IV (स्किल टेस्ट / डेस्ट): यह चरण कंप्यूटर पर कुछ चयनित पोस्ट के लिए आयोजित किया जाता है| जो स्किल और प्रवीणता को मापता है।

टियर 1


टियर 1 परीक्षा एक भाषा का प्रारंभिक स्तर का टेस्ट होता है और कुल अंकों की संख्या 200 होती है। यह परीक्षा ऑनलाइन या कंप्यूटर-आधारित तरीके से आयोजित की जाती है और प्रश्नों की संख्या 100 होती है। इसमें कुल समय की संख्या 60 मिनट होती है।

टीयर-I (प्रीलिम्स): यह चरण एक परीक्षा होती है जो ऑनलाइन तौर पर आयोजित की जाती है। इसमें चार विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं – सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्धि और मानसिक योग्यता, अंग्रेजी भाषा और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड।

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की वस्तुसूची
इसमें प्रश्न कार्यक्रम उम्मीदवारों की भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भूगोल और इतिहास की जानकारी के सवाल शामिल होते हैं। उम्मीदवारों को इन सभी क्षेत्रों में अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि वे इस चरण में सफलतापूर्वक सम्मिलित हो सकें।

General Science


इस भाग में आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों, खेल, पुरस्कार, संगठन, विज्ञान आदि के संबंध में ज्ञान होना चाहिए। आपको कक्षा 10 और 12 के सामान्य विज्ञान के भी अच्छे संबंधित होने चाहिए।

SSC CGL 2024 Syllabus for General Awareness

The candidates can check below the SSC CGL syllabus of General Awareness Section syllabus topics as mentioned in the official notification.

”            National

”            Polity and Governance

”            Economy

”            Environmental Issues

”            Geography and Agriculture

”            International News

”            Science & Tech.

”            Society

”            Government Schemes

”            Person in News and Awards

”            Sports

”            Others

General Intelligence & Reasoning

सामान्य तार्किक बुद्धि
इस अध्याय में, उम्मीदवारों को टेस्ट से संबंधित सामान्य तार्किक प्रश्नों का समाधान करना होता है। यहां अपेक्षित होता है कि आप तार्किक और लोजिकल रीजनिंग की कुशलता रखें और प्रश्नों को तेजी से समझें।

English Section

अंग्रेजी भाषा
इस अध्याय में, उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा के व्याकरण और बोल-चाल का ज्ञान होना चाहिए। यहां आपको वाक्य-संरचना, वर्तनी, वाच्य, वाक्य-विवेक, अनेकार्थी शब्द और समानार्थी शब्दों के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

Tier -2 (Mains)

टीयर-II (मेन्स): यह चरण भी ऑनलाइन होता है और यह उन उम्मीदवारों के लिए होता है जिन्होंने टीयर-I को सफलतापूर्वक पास किया है। यह चरण चार विषयों पर आधारित होता है – अंग्रेजी भाषा और लेखा, सामान्य अध्ययन, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और सामान्य बुद्धि।

Tier-3 (Documentation)

टीयर-III (दस्तावेज़ीकरण): यह चरण आयोजित होता है जिन उम्मीदवारों के लिए जो टीयर-II को सफलतापूर्वक पास कर चुके होते हैं। इसमें एक व्यक्तिगत और अभिभाषक दस्तावेज़ लिखने के लिए जांच की जाती है।

Tier-4

टीयर-IV (स्किल टेस्ट / डेस्ट): यह चरण कंप्यूटर पर कुछ चयनित पोस्ट के लिए आयोजित किया जाता है| जो स्किल और प्रवीणता को मापता है।

The candidates should practice the mock test papers based on the SSC CGL exam pattern.

SSC CGL 2024 Admit Card

The Staff Selection Commission will release the SSC CGL 2024 admit card on the regional websites only. The candidates can download the SSC CGL 2024 admit card from the regional websites where the opted exam centre will come.

How to Download the SSC CGL 2024 Admit Card?

The candidates can check and download the SSC CGL 2024 admit card from their respective regional websites in the following manner:

”            Visit the official website of SSC

”            Click on the admit card tab

”            Click on the relevant SSC regional/sub-regional website link

”            Click on the SSC CGL admit card link

”            Enter the required credentials on the login page

”            Download SSC CGL admit card and take its printout

The candidates should note that the candidates should carry photo identity proof and one proof of date of birth with the SSC CGL admit card to get admission to the examination centre.

SSC CGL 2024 Answer Key

The Staff Selection Commission will release the SSC CGL 2024 answer key (tentative) on its official website. The SSC CGL Tier 1 answer key will be released online at the central website only. The regional website will not release the SSC CGL answer key.

SSC CGL 2024 Result

The Staff Selection Commission will release the SSC CGL 2024 result on its central website only. The Commission will release the names and roll numbers of the qualified candidates in the SSC CGL result 2024. The Commission will also release the number of candidates selected under each category.

Tips & Tricks For SSC CGL 2024 in Hindi

एसएससी (SSC) सीजीएल (CGL) परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स निम्नलिखित हैं:

  1. पाठ्यक्रम की समझदारी: पहले से तैयारी शुरू करने से पहले पूरे पाठ्यक्रम को समझें और उसमें शामिल विषयों की जांच करें। ज्ञान के खाने के साथ अपनी निश्चितता और संगठन को बढ़ाने का समय निकालें।
  2. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन: पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से, परीक्षा के पैटर्न, विषयवस्तु और विभिन्न विषयों की महत्वपूर्ण विवरण को समझने में मदद मिलेगी।
  3. समय प्रबंधन: समय का बहुत महत्व होता है। परीक्षा के लिए समय सारणी तैयार करें और विभिन्न सेक्शनों के लिए विशेष समय समर्पित करें।
  4. मॉक टेस्ट दें: मॉक टेस्ट देना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद करेगा और स्वयं के दुरुपयोग को सुधारेगा।
  5. संवेदनशील भावना: इस परीक्षा में अपने आप को एक संवेदनशील भावना से भरें। अध्ययन में ध्यान केंद्रित करें और सकारात्मक रहें।
  6. दैनिक समाचार पत्रिकाएं पढ़ें: सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता के लिए दैनिक समाचार पत्रिकाएं पढ़ें।
  7. गणित और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड को मजबूती से पढ़ें: ये विषय परीक्षा में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए उन्हें मजबूती से तैयार करें।
  8. सॉल्व्ड प्रश्न पत्रिकाएं: इस परीक्षा के लिए सॉल्व्ड प्रश्न पत्रिकाएं या पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के संदर्भ में उपलब्ध तैयारी बुक्स का उपयोग करें।
  9. स्वस्थ रहें: अच्छे स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अध्ययन के समय और परीक्षा के समय स्वस्थ आहार लें और पर्याप्त आराम करें।
  10. आत्मविश्वास: अंततः, आत्मविश्वास रखें। आपने अच्छी तैयारी की है, और अब आप परीक्षा में सफल होंगे।

FAQ

एसएससी सीजीएल की वैकेंसी कब निकलती है?

कर्मचारी चयन आयोग ने आधिकारिक नोटिस के माध्यम से SSC CGL 2024 रिक्ति वितरण विभाग-वार और पोस्ट-वार जारी किया है. पहले अधिसूचित रिक्तियों की कुल संख्या 7633 थी जो अब कम हो गई है और सभी श्रेणियों के लिए SSC CGL 2024 अंतिम रिक्ति 7621 है.

क्या सीजीएल में हाइट मायने रखती है?

एसएससी में पुरुष उम्मीदवारों की हाइट 170 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की हाइट 157 सेंटीमीटर अनिवार्य मानी जाती है।इसके साथ-साथ आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए हाइट में कुछ छूट भी दी जाती है।

SSC CGL में किस पद के लिए हाइट की आवश्यकता नहीं है?

हां, एसएससी सीजीएल के इंस्पेक्टर तथा सब इंस्पेक्टर से संबंधित पदों के लिए हाइट मायने रखती है।

क्या अंतिम वर्ष का छात्र SSC CGL 2023 के लिए आवेदन कर सकता है?

हां, अंतिम वर्ष में उपस्थित होने वाले भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
परीक्षा जून/जुलाई 2023 में आयोजित की जाएगी. SSC विभिन्न पदों के लिए विभिन्न रिक्तियों को जारी करता है

एसएससी में सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी है?

हालांकि, सबसे पसंदीदा SSC CGL जॉब प्रोफाइल आयकर विभाग में आयकर निरीक्षक का है। इस प्रतिष्ठित पद के कई लाभ हैं क्योंकि यह 4600 के ग्रेड पे के साथ एक ग्रुप C गैर-राजपत्रित पद है। इसके अलावा, एक आयकर निरीक्षक का प्रारंभिक वेतन या मूल वेतन 44,900 रुपये होता है
.

एसएससी सीजीएल में सबसे बड़ी पोस्ट कौन सी है?

Assistant Audit Officer CGL (और SSC की भी) सबसे ऊंची पोस्ट है। असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर एक ग्रुप बी गैजेटेड पोस्ट है

Q: Are the SSC CGL 2024 Exam Dates Released?

Yes, the Staff Selection Commission released the SSC CGL 2024 dates in its official SSC Exam Calendar 2024-25. The Commission released the SSC CGL 2024 notification, application and exam dates in the official exam calendar.
SSC CGL 2024 Notification will be released on June 11 and the last date to apply for the exam will be July 10. The Commission will conduct the SSC CGL 2024 Exam in August – September 2024.

Q:When will the SSC CGL 2024 notification release?

SSC CGL notification 2024 will be released online on June 11. The Staff Selection Commission will release the official notification SSC CGL 2024 application link with the release of notification. The last date to apply for the SSC CGL 2024 will be July 10. The Commission will conduct the SSC CGL 2024 exam in August – September 2024 in online mode as a Computer-Based Exam.


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.

1 thought on “SSC CGL 2024 in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top
Capture your favorite moments with these videography tips Tips for living green daily Power of Sleep: Your Ultimate Guide to Restful Nights and Rejuvenated Days” Trendy Summer outfits that will keep you healthy and fit . Beginner guide to baking bread