कैसे बनते हैं CA, स्टेप बाई स्टेप जानें, भारत में इतनी है हाईएस्ट सैलरी-How To Become CA

कैसे बनते हैं CA, स्टेप बाई स्टेप जानें, भारत में इतनी है हाईएस्ट सैलरी- How To Become CA

How To Become CA, Highest Salary : सीए मतलब चार्टर्ड अकाउंटेंट एक जनरल फाइनेंशियल प्रोफेशनल होता है. जिसका काम फाइनेंशियल लेखा-जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, अकाउंट का ऑडिट और एनालिसिस होता है.

Join Our Telegram Groupjoin
Visit our official WebsiteWWW.supremetutorials.in

सीए टैक्स भुगतान का भी हिसाब-किताब देखता है. सीए बनकर लाखों का सैलरी पैकेज मिलता है और साथ में कई शानदार करियर ऑप्शन मिलते हैं. ये खासियतें सीए को देश की सबसे प्रतिष्ठित जॉब में से एक बनाती हैं. कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के बीच यह जबर्दस्त लोकप्रिय है. आइए जानते हैं step by step हैं कि सीए कैसे बन सकते हैं.

CA (Chartered Accountant) बनने के लिए आपको कई कदम चुकने होते हैं। निम्नलिखित है CA बनने का संक्षेप योजना:

  1. कक्षा 12 के बाद योग्यता प्राप्त करें: CA के लिए पात्रता के लिए आपको कक्षा 12 पास करनी होगी।
  2. सी.ए.आई.पी. संस्थान का चयन करें: आपको एक सी.ए.आई.पी. (स्थिति की परवाह नहीं) चयन करनी होगी।
  3. CPT (कॉमन प्रोफिशंसी टेस्ट) परीक्षा दें: आपको CPT परीक्षा देनी होगी, जो की चार महीने की प्रशिक्षण के बाद दी जा सकती है।
  4. IPCC (इंटरमीडिएट) परीक्षा दें: CPT पास करने के बाद, IPCC की परीक्षा देनी होगी।
  5. स्टूडेंट अर्टिक्लशिप के लिए दर्ज करें: IPCC की परीक्षा के बाद, आपको स्टूडेंट अर्टिक्लशिप के लिए आवेदन करना होगा, जिसमें आपको किसी स्वीकृत सी.ए.फ़ि.आर्म के साथ काम करना होता है।
  6. अंतिम पी-सीए या CA आंतरिक परीक्षा पास करें: IPCC के बाद, आपको CA की अंतिम परीक्षा या CA आंतरिक परीक्षा पास करनी होगी।
  7. प्रशिक्षण का पालन करें: CA परीक्षा पास करने के बाद, आपको अधिकारिक तौर पर सी.ए.आई.पी. से प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।
  8. सी.ए.फ़ि.आर्म बनें: प्रशिक्षण के बाद, आपको सी.ए.फ़ि.आर्म बनने के लिए आवश्यक सी.ए.आई.पी. से प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।
  9. CA का पंजीकरण करें: आपको सी.ए.आई.पी. के साथ CA के रूप में पंजीकरण करना होगा।
  10. विशेषाज्ञता विकसित करें: CA बनने के बाद, आप अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता विकसित करने के लिए और अधिक पढ़ाई और प्रशिक्षण कर सकते हैं।

इसके अलावा, आपको CA परीक्षा की तैयारी के लिए समय, संघटन, और समर्पण की आवश्यकता होगी। CA बनने में कई साल लग सकते हैं, लेकिन यह एक बड़ी पेशेवर उपाधि हो सकती है।

सीए बनने के लिए योग्यता- How To Become CA, Eligibility, Criteria & Qualification



सीए बनने के लिए योग्यता

सीए की प्रवेश परीक्षा में 12वीं पास करके बैठा जा सकता है. इसके लिए किसी खास स्ट्रीम की बाध्यता नहीं है. आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स में से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए. सीए की प्रवेश परीक्षा को फाउंडेशन एग्जाम बोलते हैं. इसके लिए सबसे पहले एंट्री लेवल कोर्स सीपीटी में एडमिशन लेना होता है. सीपीटी के बाद IPCC और आखिर में एफसी कोर्स करना होता है. कोर्स पूरा करने के बाद ICAI में मेंबरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

सीए का फाउंडेशन एग्जाम




सीए का फाउंडेशन एग्जाम की एंट्रेंस टेस्ट है. इसका आयोजन साल में दो बार किया जाता है. यह परीक्षा एक बार मई महीने में आयोजित की जाती है और दूसरी बार नवंबर महीने में. इस टेस्ट में शामिल होने के लिए ICAI में रजिस्ट्रेशन कराना होता है. फाउंडेशन एग्जाम में कुल 4 पेपर होते हैं. जिसमें दो सब्जेक्टिव और दो ऑब्जेक्टिव होते हैं. यह परीक्षा 400 नंबर की होती है. फाउंडेशन एग्जाम में पास होने के लिए कम से कम 50 फीसदी यानी 400 में से 200 मार्क्स लाने जरूरी हैं. साथ में प्रत्येक विषय में कम से कम 40 फीसदी मार्क्स होने चाहिए.

कितने साल में बनते हैं सीए ?

12वीं के बाद सीए का कोर्स करते हैं तो इसे पूरा करने में 5 साल का समय लगता है. वहीं ग्रेजुएशन के बाद एडमिशन लेते हैं तो साढ़े चार साल लगेगा. 12वीं के बाद सीए बनना है तो इसके तीन चरण होंगे- सीपीटी एंट्रेंस पास करके फाउंडेशन कोर्स में एडमिशन मिलेगा. यह चार महीने का होगा. दूसरे चरण में इंटरमीडिएट एग्जाम पास करना होगा. यह ढ़ाई से तीन साल का होता है. आखिर में फाइनल कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा. यह दो साल का होता है.

ग्रेजुएशन के बाद सीए बनने के स्टेप

कॉमर्स में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स सीए बनना चाहते हैं तो सीए अईपीसी परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. इसकी अवधि नौ महीने की होती है. ग्रेजुएट उम्मीदवारों को सीए सीपीटी टेस्ट नहीं देना होता.

कितनी मिलती है सीए को सैलरी-Salary of A CA Employee





भारत में सीए की हाईएस्ट सैलरी 60 लाख रुपये तक है. आईसीएआई की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार फ्रेशर सीए की बात करें तो यह आठ-नौ लाख रुपये सालाना से शुरू होती है.


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.

2 thoughts on “कैसे बनते हैं CA, स्टेप बाई स्टेप जानें, भारत में इतनी है हाईएस्ट सैलरी-How To Become CA”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top
Capture your favorite moments with these videography tips Tips for living green daily Power of Sleep: Your Ultimate Guide to Restful Nights and Rejuvenated Days” Trendy Summer outfits that will keep you healthy and fit . Beginner guide to baking bread