CTET Child development and padagogy questions in Hindi

Child Development & Pedagogy in Hindi भारत में होने वाले लगभग सभी महत्वपूर्ण Teacher Eligibility Test (जैसे CTET, UPTET, HPTET, PSTET इत्यादि) का एक महत्वपूर्ण विषय होता है| सरकारी स्कूलों में काम करने के इच्छुक उम्मीदवार अक्सर KVS, DSSSB जैसे शिक्षक भर्ती परीक्षा भी देते हैं और इस विषय की अच्छी तैयारी उम्मीदवारों को ये सभी एग्ज़ाम्स भी क्लियर करने में मददगार साबित होगी। ।Child Development and Pedagogy का उद्देश्य बालक के व्यहवार, रुचियों में हो रहे निरतर परिवर्तन का अध्ययन है| शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाले अन्य भर्तियो में भी Child Development & Pedagogy से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। इस विषय की अच्छी तैयारी आपको परीक्षा को पास करने के साथ-साथ में परीक्षा में अच्छे अंक लाने में भी बहुत मददगार साबित होंगे आज हम इस ब्लॉग में Child Development & Pedagogy in Hindi के बारे में जानकारी देंगे

Child Development and Pedagogy in Hindi


विकास एक निरंतर प्रक्रिया हैं। बाल अवस्था से लेकर वृद्ध अवस्था तक इंसान में अलग अलग तरह के बदलवा आते है जैसे शारीरिक , मानसिक ,सामाजिक इन सभी का अध्ययन बाल विकास कहलाता हैं।बाल विकास में परिवर्तन एक क्रमबद्ध तरीकें से होते हैं विकास में व्यवस्था रहती हैं ।

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Child Development and Pedagogy in Hindi
Child Development and Pedagogy in Hindi


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Child Development & Pedagogy in Hindi


Child Development & Pedagogy in Hindi भारत में होने वाले लगभग सभी महत्वपूर्ण Teacher Eligibility Test (जैसे CTET, UPTET, HPTET, PSTET इत्यादि) का एक महत्वपूर्ण विषय होता है| सरकारी स्कूलों में काम करने के इच्छुक उम्मीदवार अक्सर KVS, DSSSB जैसे शिक्षक भर्ती परीक्षा भी देते हैं और इस विषय की अच्छी तैयारी उम्मीदवारों को ये सभी एग्ज़ाम्स भी क्लियर करने में मददगार साबित होगी। Child Development and Pedagogy का उद्देश्य बालक के व्यहवार, रुचियों में हो रहे निरतर परिवर्तन का अध्ययन है| शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाले अन्य भर्तियो में भी Child Development & Pedagogy से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। इस विषय की अच्छी तैयारी आपको परीक्षा को पास करने के साथ-साथ में परीक्षा में अच्छे अंक लाने में भी बहुत मददगार साबित होंगे आज हम इस ब्लॉग में Child Development & Pedagogy in Hindi के बारे में जानकारी देंगे आइए शुरू करते हैं Supreme Edu के साथ ।

Table of contents
Child Development and Pedagogy in Hindi
Child Development की परिभाषाएं
Aims of Child Development and Pedagogy
Scope
Syllabus
Child Development and Pedagogy Reference Books
Child Development & Pedagogy in Hindi Questions

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Child Development and Pedagogy in Hindi


विकास एक निरंतर प्रक्रिया हैं। बाल अवस्था से लेकर वृद्ध अवस्था तक इंसान में अलग अलग तरह के बदलवा आते है जैसे शारीरिक , मानसिक ,सामाजिक इन सभी का अध्ययन बाल विकास कहलाता हैं।बाल विकास में परिवर्तन एक क्रमबद्ध तरीकें से होते हैं विकास में व्यवस्था रहती हैं ।

Child Development की परिभाषाएं


मुनरो के अनुसार – एक ऐसी परिवर्तन श्रृंखला जिसमें भ्रूणावस्था से लेकर प्रौढ़ावस्था तक गुज़रता हैं उसे विकास कहा जाता हैं।

हरलॉक के अनुसार- विकास का मतलब बढ़ते रहने से नहीं है बल्कि इसमें प्रौढ़ावस्था के लक्ष्य कि और परिवर्तनों का प्रगतिशील क्रम रहता है। विकास के परिणाम स्वरूप इंसान में अनेक में विशेषताएं और नईम योग्यताएं स्पष्ट होती है।

ड्रेवर के अनुसार-विकास, प्राणी में होने वाला प्रगति शील, जो किसी लक्ष्य की और लगातार केंद्रित होता है उदाहरणार्थ – “किसी भी जाति में भ्रूण अवस्था से लेकर प्रौढ़ अवस्था तक उत्तरोत्तर परिवर्तन

Child Development and Pedagogy Questions in Hindi


Q1. सोलह वर्षीय नीरज अपने-आप में पृथक स्वनियंत्रित व्यक्ति की भावना को विकसित करने का प्रयास कर रहा है। वह विकसित कर रहा है−
(a) नियमों के प्रति घृणा
(b) स्वायत्तता
(c) किशोरावस्थत्मक अक्खड़पन
(d) परिपक्वता

Ans: (b)

Q2. बच्चों की झूठ बोलने की आदत को सुधार सकते हैं−
(a) उन्हें दंड देकर
(b) झूठ के कुप्रभावों पर भाषण देकर
(c) सच बोलने वाले बच्चो के उदाहरण देकर
(d) सच बोलने वाले बच्चे को पारितोषिक देकर

Ans : (d)

Q3. स्टेनले हाल के अनुसार अधिक तनाव और तूफान की अवस्था है−
(a) प्रौढ़ावस्था (b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था (d) शैशवकाल

Ans : (c)

Q4. रचनात्मक उत्तरों के लिए चाहिए−
(a) मुक्त उत्तरीय प्रश्न (b) तथ्यपरक प्रश्न
(c) सीमित उत्तर वाले प्रश्न (d) प्रत्यक्ष प्रश्न

Ans : (a)

Q5. निम्नलिखित में से कौन-सा कारक बालक के व्यक्तित्व विकास को प्रभावित करता है?

(a) आनुवंशिकता (b) भौतिक वातावरण
(c) सामाजिक वातावरण (d) उपरोक्त सभी

Ans : (d)

Q6. थॉर्नडाइक का कौन-सा नियम सीखने में पुरस्कार और दंड के महत्व का बताता है?
(a) तत्परता का नियम
(b) प्रभाव का नियम
(c) अभ्यास का नियम
(d) उपरोक्त सभी

Ans : (b)

Q7. निम्नलिखित में से किसका विकास किशोरावस्था में नहीं होता?
(a) अहम् केन्द्रिकता
(b) अभिरुचियाँ
(c) तर्क शक्ति
(d) प्रेक्षण की योग्यता

Ans : (a)

Q8. समस्यात्मक बालक के व्यवहार में परिवर्तन लाने हेतु आप क्या प्रयास करेंगे?
(a) बालक के वातावरण और दृष्टिकोण में परिवर्तन लाने का प्रयास करेंगे।
(b) बालक को दंड देकर सुधारने का प्रयास करेंगे।
(c) उस पर घ्यान नहीं देंगे।
(d) उसकों कक्षा में आगे की पंक्ति में स्थान देंगे।

Ans : (a)

Q9. निम्नलिखित में से कौन-सा विशिष्ट बालकों का प्रकार नहीं माना जाता है?
(a) धीमी गति से सीखने वाले
(b) सृजनशील बालक
(c) शारीरिक रुप से विकलांग
(d) साधन-सम्पन्न बालक

Ans : (d)

Q10. अधिगमकर्ता में बढ़ते हुए क्रोध को रोकने के लिए अध्यापक को चाहिए−

(a) कि उसके सभी हितों की सुरक्षा करें भले ही वे अनुचित हों।
(b) कि बालक के दिन-प्रतिदिन के मामलों में कोई हस्तक्षेप न करे।
(c) कि वह उसे अनदेखा कर दें
(d) कि बालक को क्रोध करने पर दण्ड दें

Ans : (b)

Q11. निम्नलिखित में से कौन-सा कारक बच्चे की स्मृति को सुधारने में मदद नहीं करेगा?
(a) दोहराना और अभ्यास
(b) ताल अथवा लय की सहायता लेना
(c) विषय-सामग्री को उचित समूहों में व्यवस्थित करना
(d) अभिप्रेरित विस्मृति का सिद्धांत

Ans : (d)

Q12. सामान्यतया लड़के और लड़कियों में शारीरिक विकास की निम्नलिखित विशेषता प्रेक्षित की जाती है−
(a) समान आयु में दोनों में समान विकास होता है।
(b) लड़के शारीरिक विकास में दो वर्ष आगे होते है।
(c) लड़कियाँ शारीरिक विकास में दो-तीन वर्ष आगे होती है।
(d) लड़कियाँ लड़कों से पाँच वर्ष पीछे होती हैं।

Ans : (c)

विकास की निम्नलिखित विशेषता प्रेक्षित की जाती है−
(a) समान आयु में दोनों में समान विकास होता है।
(b) लड़के शारीरिक विकास में दो वर्ष आगे होते है।
(c) लड़कियाँ शारीरिक विकास में दो-तीन वर्ष आगे होती है।
(d) लड़कियाँ लड़कों से पाँच वर्ष पीछे होती हैं।

Ans : (c)

Q13. विद्यार्थियों के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या महत्वपूर्ण नहीं है?
(a) सहशैक्षिक गतिविधियों का प्रावधान
(b) पाठ्यक्रम का दोहराना
(c) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देना
(d) रुचियों में भिन्नता का ध्यान रखना

Ans : (b)

Q14. निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण-अधिगम से संबंधित समस्या है?
(a) विषय वस्तु को समझने की समस्या
(b) कक्षा-कक्ष में अनुशासनहीनता
(c) परीक्षा में नकल करना
(d) कक्षा में देरी से पहुँचना

Ans : (a)

Q15. एक बालक पहले पूरे हाथ को‚ फिर उँगलियों को तथा फिर हाथ और उँगलियों को एक साथ चलाना सीखता हैं यह उदाहरण वृद्धि और विकास के किस सिद्धांत को दर्शाता है?
(a) निरंतरता का सिद्धांत
(b) एकीकरण का सिद्धांत
(c) सामान्य से विशेष का सिद्धांत
(d) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धांत

Ans : (b)

Q16. किसी बच्चे का विद्यालय के मैदान में खेलते हुए निरीक्षण करना‚ किस प्रकार का निरीक्षण है?
(a) औपचारिक
(b) अनौपचारिक
(c) सहभागी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans : (b)

Q17. निम्नलिखित में से कौन-सा मानसिक वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?
(a) सीखना
(b) परिपक्वन
(c) सीखना तथा परिपक्वन दोनों
(d) सामाजिक मानदण्ड

Ans : (c)

Q18. निम्नलिखित में से कौन-सा किसी बच्चे के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाला व्यक्तिगत कारक नहीं है?
(a) मित्र मंडली (b) स्वास्थ्य
(c) संवेग (d) बुद्धि

Ans : (a)

Q19. सहपाठियों का दबाव जब सबसे अधिक प्रभाव डालता है‚ वह है−
(a) प्रारंभिक बाल्यावस्था
(b) मघ्य बाल्यावस्था
(c) प्रारंभिक किशोरावस्था
(d) उत्तर किशोरावस्था

Ans: (d)

Q20. छात्रों के द्वारा अधिक से अधिक ज्ञानेन्द्रियों का उपयोग निम्नलिखित को प्रभावित करता है
(a) शिक्षण प्रक्रिया
(b) अधिगम प्रक्रिया
(c) अधिगम उत्पाद
(d) अधिगम उत्पाद एवं प्रक्रिया

Ans : (d)

Q21. निम्नलिखित में से कौन-सा मानसिक विकास संबंधी विशेषता नहीं है?
(a) जिज्ञासा की प्रवृत्ति प्रचुर मात्रा में
(b) रट कर याद करने की प्रवृत्ति
(c) रचनात्मक प्रवृत्ति की प्रचुर मात्रा
(d) सहयोगात्मक अभिवृत्ति

Ans : (d)

Q22. अभ्यास द्वारा सीखना जिसका परिमार्जन है‚ वह है−
(a) अभिप्रेरणा (b) व्यवहार
(c) मूल प्रवृत्ति (d) अन्तर्नोद

Ans : (b)

Q23. निम्नलिखित में से किशोरावस्था के संदर्भ में कौन-सा कथन सही नहीं है?
(a) कई नवीन आंतरिक तथा बाह्य परिवर्तन दिखाई देते हैं।
(b) यह आयु अत्यधिक संवेगात्मक होती है।
(c) बुद्धि अपनी चरम सीमा तक पहुँचने का प्रयास करती है।
(d) आत्म-चेतना कम हो जाती है।

Ans : (d)

Q24. मनोविज्ञान प्रारंभ में किस विषय का अंग था?
(a) दर्शनशास्त्र (b) नीतिशास्त्र
(c) तर्कशास्त्र (d) भौतिकी

Ans : (a)

Q25. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(a) सृजनशीलता किसी भी कला में मौलिकता होती है।
(b) सृजनशीलता के लिए चिन्तन आवश्यक नहीं है।
(c) सृजनशीलता किसी पूरा किये गये काम का एक नया परिणाम होता है।
(d) सृजनशीलता में समाज या किसी समूह के लिए उपयोगिता होनी चाहिए।

Ans : (b)

Q26. एक शिक्षक को साधन-सम्पन्न होना चाहिए। इसका अर्थ है−
(a) उसके पास पर्याप्त धन-सम्पन्न होना चाहिए।
(b) उसके उच्च अधिकारियों से संपर्क होने चाहिए।
(c) उसे अपने विद्यार्थियों की समस्याओं को हल करने के लिए पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए।
(d) विद्यार्थियों के बीच उसकी अच्छी प्रतिष्ठा होनी चाहिए।

Ans : (c)

Q27. प्रतिभाशाली बच्चों की पहचान की विधि है
(a) अवलोकन (b) बुद्धि परीक्षण
(c) व्यक्तित्व परीक्षण (d) उपरोक्त सभी

Ans : (d)

Q28. व्यक्तित्व के संदर्भ में कौन-सा कथन असत्य है?
(a) व्यक्तित्व अपूर्व और विशिष्ट होता है।
(b) व्यक्तित्व वंशानुक्रम और वातावरण की संयुक्त उपज है।
(c) व्यक्तित्व व्यक्ति के अर्धचेतन और अचेतन व्यवहार तक फैला रहता है।
(d) व्यक्तित्व व्यक्त के केवल बाहरी रुप तक सीमित होता है।

Ans : (d)

जिग-सौ पहेली को करते समय 5 वर्ष की नज्मा स्वयं से कहती है ” नीला टुकड़ा कहाँ है? नहीं, यह वाला नहीं है, गाढे रंग वाला जिससे यह जूता पूरा बन जायेगा”| इस प्रकार की वार्ता को लेव वायगोत्सकी किस प्रकार संबोधित करते हैं?

(a)व्यक्तिगत वार्ता

(b)जोर से बोलना

(c)पाड (ढांचा)

(d)आत्मकेंद्रित वार्ता


ans. (A) व्यक्तिगत वार्ता

7. बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्रदान करना, निम्नलिखित में से किसका उदहारण है?

(a)प्रबलन

(b)अनुबंधन

(c)माडलिंग

(d)पाड (ढांचा)


ans. (D) पाड (ढांचा)

8. निन्मलिखित व्यवहारों में से कौन-सा जीन पियाजे द्वारा प्रस्तावित मूर्त संक्रियात्मक अवस्था को विशेषित करता है?

(a)परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क, साध्यात्मक

(b)संरक्षण, कक्षा समावेशन

(c)अस्थगित अनुकरण, पदार्थ स्थायित्व

(d)प्रतीकात्मक खेल, विचारों की अनुत्क्रमनियता


ans. (B) संरक्षण, कक्षा समावेशन

. बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के सन्दर्भ में निन्मलिखित में से कौन-सी पियाजे की संरचना है?

(a)स्कीमा

(b)अवलोकन अधिगम

(c)अनुबंधन

(d)प्रबलन


ans. (A) स्कीमा



Q29. किस प्रकार के विकास से एकाग्रता तथा सृजनात्मकता का संबंध है?
(a) सामाजिक विकास (b) नैतिक विकास
(c) बौद्धिक विकास (d) संवेगात्मक विकास

Ans : (c)

Q30. यदि कोई विद्यार्थी कक्षा में गलत प्रश्न पूछता है‚ तो आप क्या करेंगे?
(a) विद्यार्थी का डाँटेंगे
(b) अन्य विद्यार्थियों की मदद से प्रश्न को सही करेंगे
(c) उदाहरण देकर गलती बताएँगे
(d) गलत प्रश्न के कारण उत्तर पर प्रभाव समझाएँगे

Ans : (b)

31. यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष और कालानुक्रमिक आयु 4 वर्ष से अधिक है तो बच्चे का आईक्यू क्या होगा?
A. 125
B. 80
C. 120
D. 100

Ans(A)

32. जॉन डेवी के अनुसार, स्कूल एक __________ संस्थान है, और शिक्षा एक __________ प्रक्रिया है।
A. सामाजिक, सामाजिक
B. सामाजिक, दार्शनिक
C. दार्शनिक, दार्शनिक

D. पर्यावरण, मनोवैज्ञानिक

-: उत्तर देखें :-
(A)

Child development one liner MCQ in Hindi

प्रश्न वर्तमान में मनोविज्ञान क्या है?

उत्तर- व्यवहार का विज्ञान

प्रश्न राष्ट्रीय एकता का प्रमुख आधार क्या है?

उत्तर -शिक्षा

प्रश्न खेल -खेल में ज्ञान प्रदान करने की पद्धति कौन सी है?

उत्तर- मांटेसरी पद्धति

प्रश्न मनोविज्ञान के आरंभ को क्या कहा जाता है?

उत्तर -आत्मा का विज्ञान

प्रश्न “शिक्षा से मेरा अभिप्राय बालक वा मनुष्य के शरीर मस्तिष्क तथा आत्मा के सर्वोत्तम अंश की अभिव्यक्ति है”, किसका कथन है?

उत्तर -महात्मा गांधी का

प्रश्न बुद्धि के इकाई सिद्धांत के प्रतिपादक कौन हैं?

उत्तर- स्टर्न व जॉनसन

प्रश्न खोज विधि के प्रवर्तक कौन हैं ?

उत्तर –आर्म स्ट्रांग

प्रश्न कौन सी शिक्षण पद्धति इंद्रियों की शिक्षण पर बल देती है?

उत्तर- मांटेसरी पद्धति

प्रश्न शिक्षण के क्रियात्मक उद्देश्य को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम में किस पर जोर दिया जाता है?

उत्तर- क्रिया एवं प्रयोगों पर

प्रश्न किंडरगार्टन शिक्षा प्रणाली कितने वर्ष तक के बच्चों के लिए उपयुक्त है?

उत्तर- 4 से 8 वर्ष तक के

प्रश्न शिक्षण के कितने चरण होते हैं?

उत्तर -3

प्रश्न शिक्षण की नवीन विधाएं क्या कहलाती हैं?

उत्तर- उपागम

प्रश्न पाठ्यवस्तु की प्रस्तुतीकरण की शैली को क्या कहते हैं?

उत्तर- शिक्षण विधियां

प्रश्न R-S थ्योरी के प्रवर्तक कौन हैं?

Child Development and Pedagogy Important Questions in Hindi

उत्तर- थार्नडाइक

प्रश्न वह अवस्था जिसमें बालक क्यों कैसे आदि प्रश्न करता है?

उत्तर- बाल्यावस्था

प्रश्न “बालक के हाथ पैर एवं नेत्र उसकी प्रारंभिक शिक्षक हैं”, यह कथन किसने कहा-

उत्तर- रूसो ने

प्रश्न व्यक्ति को प्रभावित करने वाले कारक कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर दो जैविक कारक और वातावरण में कारक

प्रश्न बुद्धि और शरीर कैसे कारक है?

उत्तर -जैविक कारक

प्रश्न मैकडूगल के अनुसार मूल प्रवृत्ति कितने प्रकार की होती है?

उत्तर 14

प्रश्न मनोविज्ञान के किस संप्रदाय की स्थापना विश्वविद्यालय में ना होकर नैदानिक परिसर में हुई?

उत्तर -मनोविश्लेषण वाद

प्रश्न बालक की सामाजिकता का परीक्षण किस विधि द्वारा किया जाता है?

प्रश्न मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला कहां स्थापित हुई थी?

उत्तर -सन 1879 ईस्वी में जर्मनी में


प्रश्न शिक्षा ही राष्ट्रीय एकता का आधार है किसका कथन है?

उत्तर -जवाहरलाल नेहरू

प्रश्न बाल मनोविज्ञान के अंतर्गत किसका अध्ययन किया जाता है?

उत्तर -बालक के जन्म की पूर्व गर्भावस्था से लेकर किशोरावस्था तक

प्रश्न थार्नडाइक ने अपना प्रयोग किस पर किया था?

उत्तर -बिल्ली पर

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प्रश्न C -R थ्योरी के प्रतिपादक हैं?

उत्तर -पावलव

प्रश्न गेस्टाल्ट वादी सिद्धांत को अन्य किस नाम से जाना जाता है?

उत्तर -सूझ का सिद्धांत

प्रश्न आधुनिक शिक्षा का जन्मदाता किसे कहा जाता है?


उत्तर -चार्ल्स ग्रांट को

प्रश्न टर्मन के अनुसार कितनी बुद्धि लब्धि वाले बच्चे प्रतिभाशाली माने जाते हैं?

उत्तर -140

प्रश्न विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को दुर्लभ गुण वाले बच्चे किसने कहा है?

उत्तर- हैबिट एवं फॉरनेश ने

दोस्तों इस पोस्ट में हमने बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को आपके साथ शेयर किया है बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित प्रश्न (Child Development and Pedagogy Important Questions in Hindi) सभी टीचिंग एग्जाम में अवश्य पूछे जाते हैं आशा है कि इन प्रश्नों के अध्ययन से आपको एग्जाम में बाल विकास शिक्षा शास्त्र के प्रश्नों का हल करने में मदद मिलेगी ऐसे ही कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी के लिए हमारी वेबसाइट www.supremetutorials.in पर विजिट करते रहे।

11 thoughts on “CTET Child development and padagogy questions in Hindi”

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