CTET Math pedagogy, सीटीईटी परीक्षा का एक अहम पहलू है जो गणित में शिक्षा की महारत को मूल रूप से मूल बनाता है।CTET के इस क्षेत्र में शिक्षा की साहुलियतें, रणनितियां, और अभ्यासों को समझना शामिल है, ताकि विद्यार्थियों के वैध आयु वर्ग और शिक्षा क्षमतों के साथ गणित के तत्त्वों को प्रभावित रूप से पढाया जा सके।
CTET Math pedagogy गणित शिक्षा से संबंधित विभिन्न पक्षों को सम्मिलित करता है, जैसे पथ्यक्रम निर्माण, पथ योजना, कक्ष प्रबंधन, और नए शिक्षा तकनीकों का उपायोग। इस विषय में मज़बूत पकड़ एक महत्तवपूर्ण है, क्यों कि यह केवल शिक्षाओं की गणित ज्ञान का मूलयानकन नहीं करता है, बल्कि उनकी यह क्षमाता भी मूलयानकन करता है कि वे इस ज्ञान को जानने वालों तक एक रोचक और समझने लायक तारीख से कैसे सीख सकते हैं।
यह पोस्ट में है , हम CTET Math pedagogy से संबंधित मूल्यवान विचार, रानितियां, और मुख्य प्रश्नों को जानेंगे, ताकी उम्मीदवार परीक्षा के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद मिल सके।”
सीटेट परीक्षा के लिए गणित शिक्षण शास्त्र पर आधारित प्रश्नोत्तरी-Math Pedagogy Question Answer For CTET Math Pedagogy Exam
Q. निम्नलिखित में से कौन एक गणितीय प्रक्रिया नहीं है ?/ Which among the following is not a mathematical process?
- समस्या को सुलझाना ।/ Problem solving.
- विजुअलाइजेशन/Visualization.
- प्रतिनिधित्व/Representation.
- अनुकूलन/Adaptation
Ans:- (4)
“In the competitive world of teaching, success in the CTET Math Pedagogy section is essential, as it plays a pivotal role in determining one’s eligibility as a competent math educator. This segment not only evaluates a candidate’s theoretical knowledge of mathematical concepts but also assesses their practical teaching skills, which are vital in shaping young minds. To excel in the CTET Math Pedagogy section, candidates should focus on understanding the psychology of students when it comes to learning math, adapting teaching methods to cater to diverse learning styles, and creating a conducive learning environment.
This post will delve into the critical topics, key strategies, and frequently asked questions related to CTET Math Pedagogy, offering valuable insights to enhance your preparation for this significant examination.”
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Q. निम्नलिखित में से कौन सी प्रक्रिया गणित करने के लिए सबसे least उपयुक्त है ?/Which of the following processes is least appropriate for doing mathematics?
- अन्वेषण ।/Exploration.
- निरूपण ।/. Formulation.
- प्रक्रियात्मक प्रवाह ।/ Procedural fluency.
- अनुमानों का निर्माण ।/ Constructing conjectures
Ans:- (3)
Q. गणित में ‘अवधारणाओं की प्रकृति’ के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य नहीं है ?/ Which of the following is not true about the ‘nature of concepts’ in mathematics?
- प्रकृति में सार ।/ Abstract in nature.
- प्रकृति में प्रदानुक्रमित ।/ Hierarchical in nature.
- प्रकृति में तार्किक ।/Logical in nature.
- प्रकृति में कंक्रीट ।/Concrete in nature.
Ans:- (4)
Q. गणित में अवधारणाओं की प्रकृति के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य नहीं है ? /Which of the following is not true about nature of concepts in mathematics?
- गणितीय अवधारणाएं अमृत प्रकृति की होती हैं।/Mathematical concepts are abstract in nature.
- गणित में अवधारणाओं को रैखिक रूप से व्यवस्थित किया जाता है।/ In mathematics concepts are linearly arranged.
- गणितीय अवधारणाएं तार्किक प्रकृति की होती हैं।/ Mathematical concepts are logical in
nature
- गणित में अवधारणाएँ निगमनात्मक तर्क पर आधारित होती है।/ In mathematics concepts are based on
deductive reasoning,
Ans:- (2)
Q. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है ?/ Which of the following statement is not
true?
- गणित ज्यादातर अमूर्त अवधारणाओं वाला एक अनुशासन है।/ Mathematics is a discipline with
mostly abstract concepts.
- गणितीय समस्याओं को हल करने का एक ही सही तरीका है।/ There is just one correct way of approaching the solution to mathematical problems.
- जो लोग पढ़ या लिख नहीं सकते उन्हें भी गणितीय ज्ञान होता है।/People who cannot read or write also have mathematical knowledge.
- गणित की अधिकाँश उप शाखाएँ आपस में जुड़ी हुई हैं।/Most of the mathematics are inter connected.
Ans:- (2)
Q. निम्नलिखित में से कौन सा गणित से डरने का उचित कारण नहीं है ?/Which of the following is not an appropriate reason for fear of mathematics?
- गणित की संचयी प्रकृति । /Cumulative nature of mathematics
- गणित की प्रतीकात्मक भाषा ।/ Symbolic language of mathematics.
- मूल्यांकन के तरीके और पाठ्यपुस्तक में प्रयुक्त भाषा ।/Methods of assessment and language used in textbook.
- शिक्षार्थियों की गणितीय अक्षमता/Mathematical inabilities of learners.
Ans:- (4)
Q. गणित की प्रकृति के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सही है ?/Which among the following are correct with respect to the nature of mathematics ?
A. गणित की अपनी भाषा होती है।/Mathematics has its own language.
B. किसी भी गणितीय समस्या का हमेशा एक ही समाधान होता है।/ There is always one solution to any mathematical problem.
C. गणितीय अवधारणाएँ अमूर्त हैं।/Mathematical concepts are abstract.
- A & B
- A & C
- B& C
- A. B & C
Ans:- (2)
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Q. Which of the following is not related to approaches of mathematics teaching?
/ निम्नलिखित में से कौन गणित शिक्षण के उपागमों से संबंधित नहीं है ?
- Inductive – deductive
- Problem-solving
- Analysis-synthesis.
- Drill and practice.
Ans:- (4)
Q. ‘ह्यूरिसको’ शब्द का अर्थ है/Meaning of the word ‘heurisco’ is:
- जानने के/To know
- सोचना/ To think
- सीखना/To learn
- खोज करना/To discover
Ans:- (4)
गणित शिक्षण की सबसे बड़ी समस्या है, विशेषकर प्रारम्भिक शिक्षा के क्षेत्र में –
(a) योग्य शिक्षकों का अभाव
(b) भाषा के प्रति अधिक लगाव
(c) गणित का सामुदायिक उपयोग
(d) गणित में तार्किकता का होना
Ans- a
गणित की जटिलता के कारण बालकों में नकारात्मकता आती है, वह उनकी निर्णय क्षमता को प्रभावित करती है यानी गणित भयभीत व्यक्ति ठीक से निर्णय नहीं ले पाता है। इस प्रकार की समस्या/ त्रुटि को दूर करने के लिए शिक्षक का चाहिए की –
(a) कठिन प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करायें।
(b) सरल विधियों से पढ़ाये एवं बालक के मन से गणित का भय दूर करें।
(c) किसी गणना/संक्रिया को काट कर या बांट कर सरल करना सीखायें।
(d) उपर्युक्त सभी
Ans- b
- कक्षा II की एक शिक्षिका ने अपने विद्यार्थियों को 4 इकाई और 3 दहाई लिखने के लिए कहा। कुछ विद्यार्थियों ने 34 के स्थान पर 43 लिखा। एक शिक्षिका के रूप में आप विद्यार्थियों को संकल्पना को कैसे समझाएँगी?
(a) हमेशा दहाई और इकाई के स्तम्भों में लिखना सिखाएँगी जिससे कोई भ्रम न हो
(b) स्तम्भ विधि में अभ्यास करने के लिए बहुत सारे प्रश्न देंगी।
(c) विद्यार्थियों को गिनतारा पर प्रदर्शित करने के लिए कहेंगी। और फिर लिखने के लिए कहेंगी।
(d) उन्हें बताएँगी कि यह गलत है और फिर उन्हें सही उत्तर को 5 बार लिखने के लिए कहेंगी
Ans- c
CTET EXAM मे EVS से पूछे जाने वाले IMPORTANT सवाल
- विद्यार्थियों द्वारा गणितीय समस्याओं को हल करने के दौरान की जाने वाली गलतियों की प्रकृति और विशेषताओं को जानने की प्रक्रिया को कहा जाता है –
(a) गणित में विषयवस्तु विश्लेषण
(b) गणित में त्रुटि विश्लेषण
(c) गणित में विषयवस्तु संश्लेषण
(d) गणित में त्रुटि संश्लेषण
Ans- b
- एक छात्र को एक घन की सतह का क्षेत्रफल निकाल के लिए कहा गया था। उसने आयतन निकाला। गणना में त्रुटि का/के कारण है/हैं
(A) छात्र कक्षा को उबाऊ पाता है, क्योंकि उसे गणित की कक्षा पसंद नहीं है।
(B) छात्र उस कक्षा में अध्ययन करने के लिए उपयन नहीं है।
(C) छात्र सतह का क्षेत्रफल और आयतन की अवधारणा को समझने में सक्षम नहीं है।
(D) छात्र सतह का क्षेत्रफल और आयतन की अवधारणा को समझ गया है।
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए।
(a) C
(b) B and C
(c) D
(d) A and B
Ans- a
- “गणित सीखने में त्रुटियाँ एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।” यह कथन है
(a) असत्य, क्योंकि लापरवाही के कारण त्रुटियाँ होती हैं।
(b) सत्य, क्योंकि त्रुटियाँ बच्चे की सोच को दर्शाती है।
(c) असत्य, क्योंकि गणित सटीक है।
(d) सत्य, क्योंकि त्रुटियाँ प्राप्त अंकों के बारे में प्रतिक्रिया प्रदान करती है।
Ans- b
- समावेशित विद्यालय में आप अपनी कक्षा के दृष्टि बाधित छात्रों की आवश्यकताओं को कैसे पूरा करेंगे?
(a) शिक्षण-अधिगम की वैकल्पिक प्रणालियों और साधनों का प्रयोग कर।
(b) उन्हें विशेष शिक्षक के पास भेज कर ।
(c) उन्हें अभ्यास के लिए अतिरिक्त समय देकर।
(d) उन्हें उच्च उपलब्धि वाले छात्रों के साथ बैठा कर ।
Ans- a
- निम्न में से असत्य कथन है?
(a) मूल्यांकन सतत् प्रक्रिया है जबकि मापन समय विशेष की प्रक्रिया है।
(b) मूल्यांकन एक पक्षीय है जबकि मापन बहुपक्षीय है।
(c) मूल्यांकन परिवर्तनशील है, मापन अपरिवर्तनीय है।
(D) मूल्यांकन व्यापक अवधारणा है मापन संकुचित अवधारणा है।
Ans- b
- ऐसा मूल्यांकन जिस पर किसी भी जाँचकर्ता/शिक्षक की रूचि, आदत का प्रभाव नहीं पड़ता, सभी के लिये परिणामों में एक समान निष्ठा हो। इसमें मूल्यांकन की कौन-सी विशेषता प्रकट होती है?
(a) वैधता
(b) वस्तुनिष्ठता
(c) विश्वसनीयता
(d) सतत् प्रक्रिया
Ans- b
- विद्यालय में अध्ययनरत बालक के संदर्भ में पोर्टफोलियों है
(a) बालक की केवल शैक्षिक गतिविधियों का संकलन
(b) बालक की स्वास्थ्य रिपोर्ट
(c) बालक की दैनिक गतिविधियों का संकलन
(d) अभिभावक अध्यापक बैठक का विवरण
Ans- c
- मूल्यांकन प्रक्रिया को त्रिकोणात्मक रूप से किसने प्रस्तुत किया?
(a) ब्लूम
(b) क्लिपैट्रिक
(c) जॉन ड्यूवी
(d) रूसो
Ans- a
- गणित शिक्षण में मूल्यांकन निम्न में से किस उद्देश्य की पूर्ति करता है?
(a) शिक्षण-व्यूह रचना का विकास करना
(b) बालकों को सीखने का उत्तम तरीका बताना
(c) उपचारात्मक शिक्षण पर बल देना
(d) उपरोक्त सभी
Ans- d
- ऐसा मूल्यांकन जो कक्षा समूह के विभिन्न बौद्धिक स्तर के बालकों की पहचान करने में सक्षम हो, होगा-
(a) विभेदकारी
(b) वस्तुनिष्ठ
(c) विश्वसनीय
(d) बैश
Ans- a
- एक कक्षा में किये गये मूल्यांकन द्वारा शुद्धता एवं सार्थकता से निर्धारित उद्देश्यों को परखा गया। यह मूल्यांकन-
(a) व्यवहारिक है।
(b) वैद्य है
(c) विश्सनीय है।
(d) वस्तुनिष्ठ है
Ans- b
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