10 Tips and Tricks to make your Mobile faster

10 Tips and Tricks to make your Mobile faster

कैश मेमोरी (Cache Memory) एक विशेष प्रकार की हार्डवेयर मेमोरी है जो कंप्यूटर में मुख्य मेमोरी (Main Memory) और प्रोसेसर (CPU) के बीच में स्थित होती है। इसका उद्देश्य प्रोसेसर को अपनी कार्यदक्षता को बढ़ाने के लिए डेटा तक पहुंच को तेजी से प्रदान करना है। इसमें डेटा को रखने के लिए रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) की तुलना में तेजी से पहुंचने की क्षमता होती है।

कैश मेमोरी अनुक्रमिकी रूप से विभाजित होती है जो कि तीन प्रकार की होती है: लेवल 1 (L1), लेवल 2 (L2) और लेवल 3 (L3)। L1 कैश सबसे छोटी और तेजी से पहुंचने वाली होती है, जबकि L2 और L3 कैश बड़ी होती है और धीरे तेजी से पहुंचने वाली होती हैं। लेवल 1 कैश सीधे प्रोसेसर के पास स्थित होती है, जो कि उसे तुरंत डेटा तक पहुंचने में मदद करती है। यदि प्रोसेसर डेटा को लेवल 1 कैश मेमोरी में नहीं पाता है, तो वह लेवल 2 और लेवल 3 कैश मेमोरी में ढूंढता है।

कैश मेमोरी तेजी से पहुंचने की क्षमता के कारण प्रोसेसर के काम को आसान बनाती है, क्योंकि जितना कम समय प्रोसेसर डेटा तक पहुंचने में खर्च करता है, उतना ही अधिक कार्य को वह कर सकता है। यह डेटा को बार-बार पुनः प्राप्त करने से बचाता है, जिससे प्रोसेसर की कार्यदक्षता बढ़ती है और सिस्टम के काम को तेजी से किया जा सकता है।

इसलिए, कैश मेमोरी (Cache Memory) एक महत्वपूर्ण तत्व है जो कंप्यूटर की कार्यदक्षता और प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है। यह डेटा के प्रोसेसर तक तेजी से पहुंचने की क्षमता प्रदान करके एक सुगम और तेज़ सिस्टम अनुभव सुनिश्चित करती है।

Types Of Cache Memory

Cache Memory (कैश मेमोरी) को अधिकतर तीन प्रकार के तौर पर बनाया जाता है: L1, L2, और L3. ये सभी लेवल्स एक चरणीय सिस्टम के रूप में काम करते हैं, जो कंप्यूटर की कार्यदक्षता में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

L1 कैश: L1 कैश सबसे छोटी होती है और प्रोसेसर के साथ सीधे संबद्ध होती है। इसमें डेटा को रखने की क्षमता छोटी होती है, लेकिन इसके तेज़ पहुंच के कारण प्रोसेसर को डेटा तक बहुत तेजी से पहुंचने में मदद मिलती है। इसे लोड करने और रिक्त करने का समय प्रोसेसर द्वारा प्रत्यायोजन तरीके से कम होता है, जिससे की प्रोसेसर विभिन्न कार्यों को तेजी से पूरा कर सकता है।

L2 कैश: L2 कैश L1 कैश से बड़ी होती है और प्रोसेसर से थोड़ी दूर स्थित होती है। यह इतनी तेज़ नहीं होती है जैसे L1 कैश, लेकिन यह भी कार्यक्षमता को सुधारने में मदद करती है। L1 कैश मेमोरी में डेटा नहीं मिलने पर प्रोसेसर यहां से डेटा प्राप्त करता है।

L3 कैश: L3 कैश L1 और L2 कैश से बड़ी होती है और यह सबसे बड़ी तीसरी स्तर की कैश होती है। यह सबसे धीरे तेज़ होती है, लेकिन इसमें अधिक डेटा रखा जा सकता है। इसे प्रोसेसर और उपयुक्त लेवल कैश मेमोरी के बीच एक जेक्टिव बफर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह डेटा को बड़ी राशि में स्टोर करने और डेटा को तेज़ी से पहुंचने की क्षमता रखती है, जो किसी खास टास्क के लिए उपयुक्त हो सकती है।

कैश मेमोरी की अपग्रेड और मॉडर्नीज़ेशन विभिन्न कंप्यूटर विन्यासों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह विशेष रूप से उन समयों में मदद करती है जब प्रोसेसर ज्यादा डेटा को बार-बार प्राप्त करने और प्रसंस्करण करने के लिए मुख्य मेमोरी तक पहुंचने में समय खर्च करता है। कैश मेमोरी के उपयोग से प्रोसेसर की कार्यदक्षता बढ़ती है और सिस्टम को तेज़ और सुचारु बनाने में मदद मिलती है।

Join Our Whatsapp Group

Join Our Youtube Channel

Follow Us In Facebook

Check Our Telegram Group

मोबाइल हमारे दैनिक जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका ह हम अपने दैनिक जीवन के सरे छोटे से बड़े काम मोबाइल से ही करते है । लेकिन कभी कभी हमारा फ़ोन बहुत स्लो काम करने लगते है जिसकी वजह से हमारे काम में रुकावट आ जाती है इसलिए समय समय पर फ़ोन को कुछ तरीको के मदद से इसे फ़ास्ट कर सकते है व आपके मोबाइल को हैंग होने से बचाया जा सकता है आगे पढ़ते रहिये –

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनको इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन को बहुत फ़ास्ट बना सकते है ।

1. By Clearing Cache Memory.

कैश म एमोरी आपके फ़ोन का वो हिस्सा होता हैं, जो की घर में पड़े हुए बेकार,faltu के कचड़े के समान होता हैं,jise हमने ही अपने फ़ोन में कुछ फालतू के व्हेअवय अप्प्स को डाउनलोड कर लेने से या फ़ोन किमेमोरी से ज्यादा क्षमता के वीडियोस या ऑडियो डाउनलोड करने की वजह से आ जाती हैं,

सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग ओपन किज तो आईये कहते हैं और जानते है किआप इस ट्रिक की मदद से कैसे अपने फ़ोन को फ़ास्ट बना सकते हैं। ध्यान से पढ़ते रहिएगा।

सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग को खोलें

10 Tips and Tricks to make your Mobile faster-(Learn in 5 min)

Bodybuilding पे लेख

अब उसके बाद About phone के सेक्शन पे क्लिक करें।

10 Tips and Tricks to make your Mobile faster-(Learn in 5 min)

अब उसके बाद Storage के सेक्शन पे जाके क्लिक Karein.

CACHE MEMORY IN HINDI

ab niche aake thoda sa Scroll Karke Cache Data ka option dhundhe aur uspe Click Karein.

10 Tips and Tricks to make your Mobile faster-(Learn in 5 min)

q? encoding=UTF8&ASIN=B07PFFMP9P&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=supremetutori 21&language=en IN 10 Tips and Tricks to make your Mobile fasterir?t=supremetutori 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B07PFFMP9P 10 Tips and Tricks to make your Mobile faster

Cache Data ko Click Karein

आपके सामने कुछ इस तरह का Screen open होगा ।

10 Tips and Tricks to make your Mobile faster-(Learn in 5 min)

ok पे क्लिक Karein.

Ok पे क्लिक करते ही आप पाएंगे की आपका कैश डाटा phone ka clear ho chuka hain aur आपका phone pahle se smooth chalne lagega.

agar apko hamari ye post pasand aayi ho to Supreme Education ko Social Media jaise ki FB,Instagram pe bhi follow kar lijiye.

2) Phone ki settings mein Changes karke

2.phone ki settings mein kuch changes karke

Mobile की फोन में एक individual settings दी जाती हैं ताकि आप उसे अपनी जरूरत व मांग के मुताबिक ढालके उसमे अपनी जरूरत के मुताबिक बदलाव कर सकते हैं, जैसे कि अगर आपके फोन में कुछ apps ऐसे भी होंगे, जिन्हे आप रोजाना इस्तेमाल ना करते हो या बहुत ही कम इस्तेमाल करते होंगे, उन apps कि settings को Modified करके भी आप अपने फोन को smooth बना सकते हैं।

A). सबसे पहले अपने फोन की settings में जाएँ

img 20230111 1217058339070984980731818 10 Tips and Tricks to make your Mobile faster

B). Settings में जाके Apps के option को choose करें।

CACHE MEMORY IN HINDI

C). Apps का option choose करते ही click करने के बाद कुछ ऐसा interface open होगा।

CACHE MEMORY IN HINDI

D). अब manage apps के option पे click करें।

Read it Also


Top 10 BUDGETABLE sMARTPHONES UNDER 20,000 INR/-

CACHE MEMORY IN HINDI

E) अब बारी बारी से एक एक apps को select करें।

CACHE MEMORY IN HINDI

F) clear cache पे click करें।

CACHE MEMORY IN HINDI

G) अब ok पे Click करें।

CACHE MEMORY IN HINDI

Ok पे click करते ही apps ka cache खाली हो जायेगा और फोन safe aur smooth चलने लगेगा।

q? encoding=UTF8&ASIN=B0BCN488TQ&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=supremetutori 21&language=en IN 10 Tips and Tricks to make your Mobile fasterir?t=supremetutori 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B0BCN488TQ 10 Tips and Tricks to make your Mobile faster


Discover more from

Subscribe to get the latest posts to your email.

2 thoughts on “10 Tips and Tricks to make your Mobile faster”

  1. Thanku supremetutorials for this amazing trick .Now my phone is working superb than before.
    Thanks 🙏

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top
Capture your favorite moments with these videography tips Tips for living green daily Power of Sleep: Your Ultimate Guide to Restful Nights and Rejuvenated Days” Trendy Summer outfits that will keep you healthy and fit . Beginner guide to baking bread