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CTET 2024 Important Question: सीटेट परीक्षा में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न 2024

CTET Important Question: सीटेट परीक्षा में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न, देखें यहां

CTET 2022 Important Question– सीटेट 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है आपको बता दें कि सीबीएसई ने 31 अक्टूबर से 24 नवंबर तक का समय छात्रों को सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का दिया था। जिन कैंडिडेट ने सीटेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वह 3 दिसंबर तक अपने आवेदन पत्र में सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सुधार कर सकते हैं। हालांकि सीटेट परीक्षा का आयोजन दिसंबर महीने में ही शुरू किया जाएगा जो अगले साल जनवरी महीने तक चलेगी। सीटेट देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिस वजह से आपको सीटेट परीक्षा की तैयारी केवल सीटेट सिलेबस के साथ ही करनी चाहिए इससे आपको परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाने में मदद मिलेगी। आप सीटेट परीक्षा की अच्छी तरीके से तैयारी कर सकें इसलिए हम इस आर्टिकल में आपको सीटेट परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न देने वाले हैं जिसकी आप प्रैक्टिस परीक्षा से पहले जरूर कर सकते हैं। यदि आप वर्ष 2024 में होने वाली सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी के लिए हमारे सीटेट लाइव बैच को ज्वाइन करके अपनी तैयारी सुनिश्चित कर सकते हैं।

  1. बाल्यावस्था की अवधि में विकास

1.में केवल परिमाणात्मक परिवर्तन होते हैं।
2. अनियमित और असम्बद्ध होता है।
3. धीमी गति से होता है एवं उसे मापा नहीं जा सकता।
4. बहुस्तरीय और मिश्रित होता है।
उत्तर : 4

  1. निकटस्थ विकास का क्षेत्र’ क्या है?

1.वह प्रक्रिया जिसमें शुरू में विभिन्न समझ वाले दो व्यक्ति समान समझ पर पहुँचते हैं।
2.वह प्रक्रिया जिसमें बच्चे, समाज के वयस्क सदस्यों द्वारा निर्धारित विधि से कार्य करते हैं।
3.बच्चों के वर्तमान स्तर पर स्वतन्त्र प्रदर्शन और वयस्क व अधिक कौशल वाले समकक्षियों की सहायता से बच्चे द्वारा उपार्जित किए जाने वाले प्रदर्शन के मध्य का क्षेत्र है।
4.विभिन्न प्रकार के कार्य जो कि अपनी आयु के अनुसार बच्चे को करने चाहिए, परन्तु वह नहीं कर सकती है।
उत्तर : 3

  1. एक प्रगतिशील कक्षा में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के दौरान अधिगमकर्ताओं का मूल्यांकन

1.अभिभावकों को प्रतिपुष्टि देने के प्रयोजन से ‘बेहद सफल’, ‘कम सफल’ व ‘असफल’ विद्यार्थियों को पहचानने में सहायक होता है।
2.बेहद महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह बच्चों की समझ की जानकारी देता है और अध्यापिका को अपने शिक्षा शास्त्र पर विचारने में सहायक होता है।
3.बच्चों के अधिगम में सहायक नहीं है।
4.बच्चों की अधिगम प्रक्रिया में रुकावट उत्पन्न करता है।
उत्तर : 2

  1. कक्षा में सभी लिंगों में जेण्डर रुढ़िवादिता कम करने और विकास के विस्तार की सम्भावनाओं को बढ़ाने के लिए प्रभावशाली पद्धति कौन-सी है?
1.एक ही लिंग के योग्यता समूह बनाना।
2.क्रियाकलाप के लिए मिश्रित लिंग समूह बनाना और विचार-विमर्श को प्रोत्साहित करना।
3.लिगों के जैविक अन्तरों की उपेक्षा करना और उन्हें अस्वीकार करना।
4.समाज में चित्रित लिंग भूमिकाओं को प्रबल करना।
उत्तर : 2
  1. अध्यापकों को कक्षा में बहुभाषीयता को समझना चाहिए।

1.एक समस्या
2.एक गुण और साधन
3.एक रुकावट
4.एक व्यवस्थागत मुद्दा
उत्तर : 2

  1. आशिक दृष्टि वाले विद्यार्थियों के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी अधिगम सामग्री उपयुक्त नहीं है?

1.बोलती पुस्तकें, स्पर्शीय सूचना पट
2.छोटी मुद्रण वाली कार्यशीट
3.बड़े आकार में मुद्रित पुस्तकें
4.त्रि-विमीय नक्शे और चार्ट
उत्तर : 2

CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल

  1. ‘समावेशी शिक्षा के पीछे अन्तर्निहित विचार है

1.अलग-अलग अक्षमताओं वाले बच्चों के लिए विशिष्ट शैक्षिक संस्थानों का प्रावधान करना।
2.दार्शनिकता की सभी बच्चों को नियमित विद्यालय में समान शिक्षा पाने का अधिकार है।
3.बच्चों को उनकी योग्यता के आधार पर पृथक करना और व्यावसायिक प्रशिक्षण का प्रबन्ध करना।
4.बच्चों की अक्षमताओं के आधार पर, उनकी सीमाओं पहचान करने के लिए उन्हें नामांकित करना।
उत्तर : 2

  1. निम्नलिखित में से कौन-सा अभिक्रमित अनुदेशन का सिद्धान्त नहीं है?

1.अभ्यास का सिद्धान्त
2.सक्रिय अनुक्रिया का सिद्धान्त
3.पुनर्बलन का सिद्धान्त
4.छोटे-छोटे पदों का सिद्धान्त
उत्तर :

प्रश्न 10. शरीर के केन्द्रीय भाग से परिधियों या अग्रांगों की ओर का विकास दर्शाता है

(A) विकिरणीय विकास के सिद्धान्तों को

(B) विकेन्द्रीकृत विकास के सिद्धान्तों को

(C) मध्य-बाह्य विकास के सिद्धान्तों को

(D) सोपानीय विकास के सिद्धान्तों को स्कूल बच्चों के समाजीकरण की एक

उत्तर:- (C) मध्य-बाह्य विकास के सिद्धान्त में शारीरिक विकास ‘पहले केन्द्रीय भागों में फिर केन्द्र से दूर होता है’ जैसे-पेट और धड़ में क्रियाशीलता जल्दी होती है.

प्रश्न 11. ऐसी संस्था है, जहाँ

(A) प्रमुख स्थान स्कूली बच्चों का होता है

(B) प्रमुख स्थान स्कूल की दिनचर्या का होता है।

(C) प्रमुख स्थान स्कूल की गतिविधियों का होता है

(D) प्रमुख स्थान स्कूल के शिक्षकों का होता है

उत्तर:- (A) प्रमुख स्थान स्कूली बच्चों का होता है— क्योंकि स्कूल में बच्चों के शारीरिक मानसिक, बौद्धिक एवं नैतिक गुणों का विकास होता है.

प्रश्न 12. जब आप एक शिक्षक समूह से जुड़ जाते हैं और अपने समूह के अन्य लोगों की ही तरह पोशाक धारण करने लगते हैं, तो आप प्रदर्शन कर रहे होते हैं

(A) समूह की पहचान का

(B) समूह आज्ञाकारिता का

(C) समूह निर्देश- अनुपालन का

(D) समूह की अनुरूपता का

उत्तर:- (D) समूह अनुरूपता अभिवृत्तियों, विश्वासों और व्यवहारों को सामूहिक मानदण्डों से मेल करने की प्रक्रिया है.

प्रश्न 13. किसी वस्तु के स्थायित्व की अवधारणा पियाजे के विकास के में प्राप्त हो जाती है. चरण

(A) संवेदीगामक

(B) पूर्वपरिचालन

(C) मूर्त परिचालन

(D) औपचारिक परिचालन

उत्तर:- (A) संवेदी शामक चरण में बालक अपनी संवेदना एवं गतिविधियों का प्रयोग करने लगता है यह चरण या अवस्था (0-2 वर्ष) तक होती है,

प्रश्न 14. व्यक्तिगत शिक्षा कार्यक्रम की योजना ——– के संदर्भ में बनाई जाती है.

(A) विशेष शिक्षा कार्यक्रम

(B) बालकेंद्रित शिक्षा कार्यक्रम

(C) मुक्त विद्यालयी शिक्षा कार्यक्रम

(D) ई-अधिगम शिक्षा कार्यक्रम

उत्तर:- (B) बालकेन्द्रित शिक्षा कार्यक्रम में बालकों को शिक्षा प्रक्रिया का केन्द्रबिन्दु माना जाता है.

प्रश्न 15. ——— महीनों की आयु के बीच अधिकांश बच्चे शब्दों को मिलाकर छोटे छोटे वाक्यों में बोलना शुरू कर देते हैं.

(A) 12 से 18

(B) 18 से 24

(C) 24 से 30

(D) 30 से 36

उत्तर:- (B) 18-24 महीनों की आयु में अधिकांश बच्चे दो या तीन शब्दों वाले वाक्यों को बोलना प्रारम्भ कर देते हैं.

प्रश्न 7. बुद्धिलब्धि या आईक्यू की अवधारणा दी गई थी

(A) गैलटॉन के द्वारा

(B) बिने के द्वारा

(C) स्टर्न के द्वारा

(D) टर्मन के द्वारा

उत्तर:- (C) IQ’ पद की उत्पत्ति जर्मन शब्द ‘Intelligenz-Quotient’ से हुई है जिसका पहली बार प्रयोग जर्मन मनोवैज्ञानिक ‘विलियम स्टर्न’ द्वारा सन् 1912 में किया गया.

प्रश्न 16. सृजनात्मकता को अवधारणा से की सम्बन्धित माना जाता है.

(A) द्रव बौद्धिकता

(B) रवादार बौद्धिकता

(C) अभिसृत सोच

(D) विविध सोच

उत्तर:- (D) विविध सोच ही सृजनात्मक प्रक्रिया को बढ़ावा देती है जिसके कारण बालक विभिन्न रचनात्मक क्रियाकलापों में भाग लेता है

प्रश्न 17. किसी भाषा के स्वीकृत ध्वनि संयोजनों को इसके नियमों के अन्तर्गत बताया जाता है.

(A) ध्वनिसम्बन्धी

(B) व्याकरणिक

(C) वाक्यात्मक

(D) विभक्तिविषयक

उत्तर:- (A) ध्वनि सम्बन्धी नियम किसी विशिष्ट भाषा का वह परिवर्तन या विकार जो उस विशिष्ट भाषा की कुछ खास ध्वनियों में एक विशिष्ट काल एवं विशिष्ट दशाओं में होता है.

प्रश्न 18. जब सोचने की प्रक्रिया किसी भाषा द्वारा प्रभावित होती हैं, तो ऐसी स्थिति को

(A) संस्कृति प्रभावित कहते हैं

(B) भाषा निर्धारित

(C) संज्ञानात्मक पक्ष

(D) सामाजिकभाषायी उद्धृत

उत्तर:- (B) दो या दो से अधिक राज्य आपस में अपने मध्य शासकीय भाषा निर्धारित कर सकते हैं

प्रश्न 19. अपने अनुभवों और लक्षणों के आधार पर उपकरणों में खराबी के कारण की परिकल्पना का परीक्षण कर रवि उपकरणों की मरम्मत करता है. वह उपयोग करता है

(A) अंतर्दृष्टि का

(B) ‘कलनविधि का

(C) मानसिक दृढ़ता का

(D) अनुमानी विधि का

उत्तर:- (D) इसमें अनुभवों एवं लक्षणों के आधार पर उपकरणों में खराबी के कारणों को ज्ञात कर सुधार किया जाता है अर्थात् किसी बात को जानकर किसी दूसरी बात के विषय में ज्ञान प्राप्त करना ही अनुमानी विधि कहलाता है

प्रश्न 20. दिव्या अकसर निर्देशित कार्यों को छोटे छोटे हिस्सों में विभाजित कर आसान बना लेती है वह उपयोग करती है

(A) कम करने की विधि का

(B) द्वितीयक विस्तारण विधि का

(C) उपलक्ष्य विश्लेषण विधि का

(D) क्रियात्मक जड़ता नियामक विधि का

उत्तर:- (C) उपलक्ष्य विश्लेषण विधि यह एक अनुसंधान की विधि है इसमें जटिल से सरल, अज्ञात से ज्ञात तथा निष्कर्ष से अनुमान की ओर बढ़ते हैं.

प्रश्न 21. “पुरुष और महिला की भूमिकाओं का निर्धारण समाज करता है। बताता है कि यह कथन

(A) लैंगिकता एक अतनिहित अवतरण है

(B) लैंगिकता एक आनुवंशिक प्रतिभा है

(C) लैंगिकता एक अंतज्ञांनी अवतरण है

(D) लैंगिकता एक सामाजिक अवतरण

उत्तर:- (D) ‘लैंगिकता एक सामाजिक अवतरण है क्योंकि जिस शब्द से समाज स्त्री व पुरुष के बीच भेद करता है, वही उनकी सामाजिक-सांस्कृतिक लैंगिकता कहलाती है

प्रश्न 22. ग्रेडिंग, कोडिंग, अंकन और क्रेडिट संचय प्रणालियों के कुछ हरण हैं।

(A) परीक्षा के उत्तर पत्रों के मूल्यांकन की प्रक्रिया

(B) कक्षा के बच्चों की स्थिति की निरूपण विधि

(C) आलेख पत्र (रिपोर्ट कार्ड) में अकादमिक प्रगति को दर्शाने

(D) अधिगमकर्ताओं की उपलब्धि के आकलन की गणनविधि

उत्तर:- (D) ‘अधिगमकर्ताओं की उपलब्धि के आकलन की गणन-विधि’ इसमें अधिगम कर्ता द्वारा अर्जित ज्ञानं अथवा किसी कौशल में निपुणता का आकलन होता है।

प्रश्न 23. अधिगमकर्ताओं की उपलब्धि का आकलन शिक्षकों की सहायता करता

(A) अधिगमकर्ताओं के प्रदर्शन का रिकॉर्ड रखने में

(B) शिक्षण अधिगम विधियों की प्रभाव शीलता का मूल्यांकन करने में

(C) कक्षाओं में अधिगमकर्ताओं के क्षमता समूह बनाने में
प्रश्न 24. निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 दिव्यांग बच्चों की निःशुल्क शिक्षा के अधिकारों को सुनिश्चित करता है

(A) 6 वर्ष से 18 वर्ष तक के लिए

(B) 3 वर्ष से 18 वर्ष तक के लिए

(C) 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के लिए

(D) 6 वर्ष से 22 वर्ष तक के लिए

उत्तर:- (A) संविधान (छियासीवां संशोधन) अधिनियम, 2002 ने भारत के संविधान में अंत स्‍थापित अनुच्‍छेद 21-क, ऐसे ढंग से जैसा कि राज्‍य कानून द्वारा निर्धारित करता है, मौलिक अधिकार के रूप में छह से चौदह वर्ष के आयु समूह में सभी बच्‍चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का प्रावधान करता है। निशुल्‍क और अनिवार्य बाल शिक्षा (आरटीई) अधिनियम, 2009 में बच्‍चों का अधिकार, जो अनुच्‍छेद 21क के तहत परिणामी विधान का प्रतिनिधित्‍व करता है, का अर्थ है कि औपचारिक स्‍कूल, जो कतिपय अनिवार्य मानदण्‍डों और मानकों को पूरा करता है, में संतोषजनक और एकसमान गुणवत्‍ता वाली पूर्णकालिक प्रांरभिक शिक्षा के लिए प्रत्‍येक बच्‍चे का अधिकार है।

प्रश्न 25. विविध अधिगमकर्ताओं के लिए सुगम्य स्वरूपों में शिक्षण अधिगम सामग्रियाँ प्रदान करने का तात्पर्य से है.

(A) सार्वभौमिक समावेशी शिक्षा के नैतिक विचार

(B) शिक्षण व्यावसायिकता की सार्व भौमिक संहिता

(C) शिक्षण के सार्वभौमिक मानववादी दृष्टिकोण

(D) अधिगम की सार्वभौमिक संरचना

उत्तर:- (D) अधिगम की सार्वभौमिक संरचना’ में सीखना किसी एक व्यक्ति या देश का अधिकार नहीं है, बल्कि यह विश्व के प्रत्येक व्यक्ति के लिए है

प्रश्न 26. स्वजागरूकता एवं संज्ञानात्मक क्षमताओं का नियंत्रण, जैसे योजना बनाना, समीक्षा करना और संशोधन करना इत्यादि में अंतर्निहित हैं.

(A) केन्द्रीयकरण

(B) संज्ञानबोध

(C) संज्ञान

(D) समायोजन

उत्तर:- (B) ‘संज्ञानबोध’ यह एक ऐसी मानसिक प्रक्रिया है, जो ज्ञानार्जन और बोध से सम्बन्धित है. इसमें चिन्तन, स्मृति, निर्णय क्षमता, समस्या समाधान, कल्पना, प्रत्यक्षी करण योजना आदि समाहित रहते हैं.

प्रश्न 27. जब बच्चे प्राप्त की गई सूचनाओं की व्याख्या करने के लिए अपने अनुभवों के आधार पर सोचते हैं, तो उसे कहा जाता है.

(A) प्रतिक्रियावादी सोच

(B) सृजनात्मक सोच

(C) अमूर्त सोच

(D) मूर्त सोच

उत्तर:- (D) ‘मूर्त सोच’ यह ऐसी मानसिक क्षमता है जिसके आधार पर बालक ठोस वस्तुओं के महत्व को समझता है तथा उसका ठीक प्रकार से भिन्न-भिन्न परिस्थितियों में परिचालन करना सीखता है.

प्रश्न 28. अधिगमकर्ताओं को व्यक्तिगत क्षमता के आधार पर उनकी कठिनाइयों के विभिन्न स्तरों को ध्यान में रखते हुए पढ़ाने की विधि को कहा जाता है.

(A) विभेदी अनुदेशन

(B) चयनित अनुदेशन

(C) सटीक शिक्षण

(D) त्रुटिहीन अनुदेशन

उत्तर:- (A) विभेदी अनुदेशन यह शिक्षण के लिए एक दृष्टिकोण जिसमें शिक्षक छात्रों के मतभेदों के लिए सक्रिय रूप से योजना बनाते हैं ताकि सभी छात्र सर्वोत्तम रूप से सीख सकें.

CTET Important Questions In hindi

प्रश्न 29. प्रतिपालन अधिगम का एक विशिष्ट चरण है, जो अधिगम के चरण का पूर्ववर्ती है.

(A) अधिग्रहण

(B) अभिप्रेरण

(C) आत्मनिर्भरता

(D) सामान्यीकरण

उत्तर:- (D) ‘सामान्यीकरण का सामान्य अर्थ होता है अनुक्रियाओं का फैलाव, अर्थात् समान उद्दीपकों के प्रति समान अनुक्रिया को सामान्यीकरण कहते हैं.

प्रश्न 30. जजोंक का यह मानना है कि संज्ञान और भाव होते हैं.

(A) अन्योन्याश्रित

(B) स्वतंत्र

(C) अंतर्सम्बन्धित

(D) एकीकृत

उत्तर:- (D) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में शिक्षक प्रतिरूपण विधि का प्रयोग करते हैं, क्योंकि इस विधि द्वारा बालक किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार की नकल कर आसानी से सीखते हैं

प्रश्न 31. पहले से सीखे हुए कार्यों में सुधार लाने के लिए शिक्षक बच्चों को प्रदर्शन देकर सिखा रहा है. वह शिक्षण की विधि का प्रयोग कर रहा है.

(A) अनुकरण

(B) अवलोकन

(C) संशोधन

(D) प्रतिरूपण

उत्तर:- (B) उनका व्यवहार समस्या विश्लेषण के सम्बन्ध में सतर्कता प्रदर्शित करता है, क्योंकि समस्या का समाधान सतर्कता के द्वारा ही उचित ढंग से सम्भव है.

प्रश्न 32. मैन्न और जैनिस के अनुसार, निर्णय लेने वाले बच्चे समस्या का विश्लेषण करते हैं, विकल्पों की सूची बनाते हैं और इसके फायदे और नुकसान के प्रत्येक पहलू पर विचार करते हैं. उसका व्यवहार प्रस्तुत करता है

(A) चौकस

(B) सतर्क

(C) निवर्तमान

(D) निरंकुश

उत्तर:- (D) ‘तार्किक’ सोच वह प्रक्रिया है जिसमें कोई निष्कर्ष निकालने के लिए निरन्तर तर्क का उपयोग करता है.

प्रश्न 33. एक समस्या सुधारक बच्चा विचार के आधार पर कथनों की सच्चाई या सम्भावना का मूल्यांकन करता है.

(A) सृजनात्मक

(B) सौंदर्यबोध

(C) अमूर्त

(D) तार्किक

उत्तर:- (A) संयोजन – श्रवण, नेत्र, स्पर्श तथा गतिबोधक-उपचारात्मक अध्यापन का एक महत्वपूर्ण पक्ष है.

प्रश्न 34. जिस दिए गए कार्य को करते समय बच्चे स्वयं आनंद लेते हुए अनुभव प्राप्त करते हैं, उसे कहा जाता है.

(A) ड्रिल और अभ्यास कार्य

(B) उपभोक्ता प्रकार का कार्य

(C) निर्माणात्मक प्रकार का कार्य

(D) समस्यात्मक प्रकार का कार्य

उत्तर:- (B) उपभोक्ता प्रकार का कार्य

प्रश्न 35. बहुसंवेदी शिक्षण-अधिगम की प्रविधि में अधिगम संवर्धन हेतु दृश्य, श्रव्य, और स्पर्श संवेदनाओं का एक साथ प्रयोग किया जाता है.

(A) गतिबोधक

(B) प्रत्यक्षीकरण

(C) कर्ण-कोटर

(D) अवलोकन

उत्तर:- (A) गतिबोधक

36.बाल्यावस्था की अवधि में विकास

1. में केवल परिमाणात्मक परिवर्तन होते हैं।
2. अनियमित और असम्बद्ध होता है।
3. धीमी गति से होता है एवं उसे मापा नहीं जा सकता।
4.बहुस्तरीय और मिश्रित होता है।
उत्तर : 4

37.‘निकटस्थ विकास का क्षेत्र’ क्या है?

1. वह प्रक्रिया जिसमें शुरू में विभिन्न समझ वाले दो व्यक्ति समान समझ पर पहुँचते हैं।
2. वह प्रक्रिया जिसमें बच्चे, समाज के वयस्क सदस्यों द्वारा निर्धारित विधि से कार्य करते हैं।
3. बच्चों के वर्तमान स्तर पर स्वतन्त्र प्रदर्शन और वयस्क व अधिक कौशल वाले समकक्षियों की सहायता से बच्चे द्वारा उपार्जित किए जाने वाले प्रदर्शन के मध्य का क्षेत्र है।
4. विभिन्न प्रकार के कार्य जो कि अपनी आयु के अनुसार बच्चे को करने चाहिए, परन्तु वह नहीं कर सकती है।
उत्तर : 3

38.एक प्रगतिशील कक्षा में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के दौरान अधिगमकर्ताओं का मूल्यांकन

1.अभिभावकों को प्रतिपुष्टि देने के प्रयोजन से ‘बेहद सफल’, ‘कम सफल’ व ‘असफल’ विद्यार्थियों को पहचानने में सहायक होता है।
बेहद महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह बच्चों की समझ की जानकारी देता है और अध्यापिका को अपने शिक्षा शास्त्र पर विचारने में सहायक होता है।
2.बच्चों के अधिगम में सहायक नहीं है।
3.बच्चों की अधिगम प्रक्रिया में रुकावट उत्पन्न करता है।
उत्तर : 2

39.किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार बच्चो के संज्ञानात्मक विकास में सांस्कृतिक उपकरण एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं?

1.अल्बर्ट बण्डुरा
2.लेव वाइगोत्स्की
3.बी.एफ.
4.जीन पियाजे
उत्तर : 2

Q.40 सीखने के वक्र अभ्यास द्वारा सीखने की मात्रा गति और प्रगति की सीमा को ग्राफ पर प्रदर्शित करते हैं यह कथन किसका है।

a रास

b एबिंगहौस

c स्किनर

d एम एल विग्गी

उत्तर- b एबिंगहास

व्याख्या- उपरोक्त कथन हरमन एबिंगहौस द्वारा दिया गया है। हरमन एबिंगहौस एक जर्मन मनोवैज्ञानिक थे, जिन्होंने स्मृति के प्रायोगिक अध्ययन किए थे उन्हें भूलने की अवस्था और रिक्ति प्रभाव की खोज करने के लिए जाना जाता है।

Q.41 अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत किसके अनुकूलन पर बल देता है?

a. व्यवहार

b. चिंतन

c. तर्क

d. अभिप्रेरणा

उत्तर- a. व्यवहार

Q.42 निम्नलिखित में से मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यो में विभेदन का परिणाम होता है?

a. तनाव

b. पिछड़ापन

c. डिस्लेल्किया

d. इनमे से कोई नहीं

उत्तर- c डिस्लेल्किया (Dyslexia)

व्याख्या- डिस्लेक्सिया एक सीखने का विकार है जिसमें भाषण ध्वनियों की पहचान करने और अक्षरों और शब्दों (डिकोडिंग) से वे कैसे संबंधित हैं, सीखने में समस्याओं के कारण पढ़ने में कठिनाई होती है।

Q.43 निम्नलिखित में से कौन- सी प्रगतिशील शिक्षा की विशेषता है

a. केवल प्रस्तावित पाठ्य पुस्तकों पर आधारित अनुदेश

b. परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने पर बल

c. बार-बार ली जाने वाली परीक्षाएं

d. समय सारणी और बैठने की व्यवस्था में लचीलापन

उत्तर- d. समय सारणी और बैठने की व्यवस्था में लचीलापन

Q.44 प्रतिभाशाली शिक्षार्थी ……………. है

a. अपसारी चिंतक

b. बहुर्मिखी

c. बहुत परिश्रमी

d. अभिसारी चिंतक

उत्तर- a. अपसारी चिंतक

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